Kurkure Making Business Idea : ऐसे शुरू करें कुरकुरे बनाने का व्यापार, कमाई होगी दुगुनी

Kurkure Making Business Idea : ऐसे शुरू करें कुरकुरे बनाने का व्यापार, कमाई होगी दुगुनी : आज के दौर में कुरकुरे भारत में काफी लोकप्रिय स्नैक उत्पाद बन गया है। यही वजह है कि क्रिस्प बनाने का बिजनेस ( Business ) शुरू करना बिजनेसमैन के लिए काफी फायदेमंद फैसला हो सकता है. कुरकुरे व्यवसाय ( Kurkure Business ) देखा जाए तो भारत में कुरकुरे का इस्तेमाल कोल्ड ड्रिंक्स, कॉफी, चाय आदि के साथ ज्यादा किया जाता है। इतना ही नहीं छोटे बच्चे भी कुरकुरे खाना पसंद करते हैं, जिससे बाजार में कुरकुरे की डिमांड काफी ज्यादा है।

Kurkure Making Business Idea

Kurkure Making Business Idea

Kurkure Making Business Idea

अगर बिजनेस ( Business ) शुरू करना है तो हमेशा उसी चीज का बिजनेस करें जो चलन में हो क्योंकि ऐसी चीजों की बाजार में काफी डिमांड है।यदि आप भी कुरकुरे व्यवसाय ( Kurkure Business ) शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए ही बनाया गया है। क्‍योंकि आज हम इस लेख के माध्‍यम से कुरकुरे बनाने के बिजनेस से जुड़ी सभी जानकारियां देने जा रहे हैं तो इस लेख को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

कुरकुरे की बिक्री क्षमता क्या है

आप किराने की दुकान में बिकने वाले कुरकुरे व्यवसाय ( Kurkure Business ) की मात्रा देख सकते हैं। क्योंकि, हर किराना स्टोर में कुरकुरे बड़ी संख्या में बिकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बड़े हो या बच्चे सभी को कुरकुरे खाना पसंद होता है. बिजनेस ( Business ) देखा जाए तो कुरकुरे की बिक्री इसलिए भी अधिक है क्योंकि इसकी कीमत केवल 5 रुपये है और हर कोई इसे खरीद सकता है, जिससे पता चलता है कि कुरकुरे की बिक्री क्षमता काफी बेहतर है।

कुरकुरे बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

अगर आप कुरकुरे बनाने का बिजनेस ( Business ) शुरू करना चाहते हैं तो फिलहाल आपको बाजार में कुरकुरे बनाने से जुड़ी मशीन मिल जाएगी. जिससे आप कुरकुरे व्यवसाय ( Kurkure Business ) बना सकते हैं।

मार्केट रिसर्च करें

आप जिस भी क्षेत्र में कुरकुरे बनाने का कुरकुरे व्यवसाय ( Kurkure Business ) शुरू कर रहे हैं, व्यापार शुरू करने से पहले आपको यह पता लगाना होगा कि आप जो कुरकुरे बना रहे हैं, उस क्षेत्र में उसकी मांग है या नहीं. ऐसा इसलिए क्योंकि बिजनेस के शुरूआती दौर में आपको कुरकुरे को लोकल एरिया में ही बेचना होगा और समय के साथ आप बिजनेस ( Business ) को और आगे बढ़ा सकते हैं।

Kurkure Making Business Idea स्थान का चयन

कुरकुरे व्यवसाय ( Kurkure Business ) शुरू करने के लिए आपको 600 वर्ग फुट की जगह की व्यवस्था करनी होगी और इस जगह को आप कहीं भी व्यवस्थित कर सकते हैं। बिजनेस ( Business ) लेकिन जगह की व्यवस्था करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि उस जगह पर बिजली, सड़क, पानी आदि की अच्छी सुविधा हो।

आवश्यक लाइसेंस और पंजीकरण

चूंकि, यह कुरकुरे व्यवसाय ( Kurkure Business ) खाने से संबंधित उत्पाद है, तो इसके लिए आपको एफएसएसएआई लाइसेंस लेना होगा। इसके अलावा जीएसटी रजिस्ट्रेशन, कारोबार का चालू खाता आदि की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। यह प्रक्रिया इसलिए करनी होगी ताकि कुरकुरे बनाने के कारोबार में कोई दिक्कत न हो।

Kurkure Making Business Idea मशीनरी

कुरकुरे व्यवसाय ( Kurkure Business ) बनाने की मशीन का उपयोग विभिन्न प्रकार के आटे से कुरकुरे बनाने के लिए किया जाता है जैसे :- मकई का आटा, चावल का आटा, बेसन आदि। देखा जाए तो पीसने की मशीन, मिक्सर मशीन, पैकेजिंग मशीन आदि की आवश्यकता होती है। हालांकि, कई प्रकार की क्रिस्पर बनाने वाली मशीनें उपलब्ध हैं और मशीन की कीमत क्षमता के अनुसार बदलती रहती है।

क्रिस्प मेकिंग बिजनेस शुरू करने के लिए मार्केट रिसर्च करें

जब कोई नया काम शुरू किया जाता है तो उसे शुरू करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी होने से उस काम को सफल बनाने के लिए आगे की रणनीति तैयार करने में काफी मदद मिलती है।

अगर आप कुरकुरे बनाने का कुरकुरे व्यवसाय ( Kurkure Business ) शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुरकुरे के बाजार को अच्छे से समझ लेना चाहिए, जैसे कुरकुरे की डिमांड कहां ज्यादा है. आप जिस क्षेत्र से हैं, कुरकुरे बनाने के व्यवसाय में कितनी प्रतिस्पर्धा है, बाजार में इन सभी चीजों की जांच करने के बाद, आपको कुरकुरे बिजनेस ( Business ) शुरू करने और इसकी रणनीति बनाने की व्यावहारिक जानकारी मिल जाएगी।

यहाँ भी जानें : Salon Business Ideas : सैलून का बिजनेस भी करा सकता है करोड़ों की कमाई के मामले में आगे